पटना: दशहरा पर्व के अवसर पर तिरंगे रोशनी में नहाए, बिहार के नालंदा जिले में स्थित अंतरराष्ट्रीय नालंदा विश्वविद्यालय के खंडहर , देश को कोरोना मुक्त कराने की मुहिम के लिए चल रहे टीकाकरण अभियान में सौ करोड़ का लक्ष्य पार करने की अलग ही गाथा कह रहे थे ।

विजयदशमी की पूर्व संध्या पर 14 अक्टूबर को तिरंगे रोशनी में सराबोर नालंदा अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय के खंडहरों की अलग ही छटा थी ।
कोरोनावायरस के खिलाफ 100 करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य पार करने के उपलक्ष में देश के वर्ल्ड हेरिटेज साइट को तिरंगी रोशनी से विजयदशमी की पूर्व संध्या और दशहरा के अवसर पर सजाया गया ।
इसी कड़ी में तिरंगे रोशनी में जगमग वर्ल्ड हेरिटेज साइट नालंदा  अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय के खंडहर आसपास के लोगों को अपनी ओर बरबस आकर्षित कर रहा था ।
 पूजा पंडालों की तरफ घूमने निकले खंडहर के आसपास के गांव मोहनपुर, निर्मलबीघा, शोभाबीघा, सूरजपुर बड़गांव नीरपुर के ग्रामीण जगमगाते खंडहर की तरफ बरबस खिंचे चले आ रहे थे ।

हर कोई रोशनी मैं नहाए खंडहरों की झलक अपने कैमरे में कैद कर लेने को आतुर था ।

वर्ल्ड हेरिटेज साइट, खंडहर को सजाने की तैयारी पिछले कुछ दिनों से की जा रही थी ।
आरकियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की टीम पूरी तत्परता के साथ इस इवेंट को यादगार बनाने में जुटी हुई थी ।

उल्लेखनीय है कि कोरोनावायरस के खिलाफ सौ करोड़ वैक्सीनेशन का लक्ष्य हासिल कर लेने के अवसर पर केंद्र सरकार ने देश के 100 मॉन्यूमेंट्स को दशहरा पर्व के अवसर पर 4 अक्टूबर 14 तथा 15 अक्टूबर  दो दिनों तक तिरंगे रोशनी से सजाने का निर्णय लिया था । इसी निर्णय के आलोक में नालंदा के खंडहर को सजाया गया ।
ज्ञात हो कि बुधवार तक 96.6 करोड़ वैक्सीन दिए जा चुके थे और 15 अक्टूबर तक 100 करोड़ से अधिक का लक्ष्य देश हासिल कर लेगा ।
आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया पटना सर्किल की सुपरिंटेंडेंट आर्कियोलॉजिस्ट गौतमी भट्टाचार्य ने बताया कि उन्हें खुदाई में निकले नालंदा के खंडहर, सासाराम स्थित शेरशाह का मकबरा तथा देश के प्रथम राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद के पैतृक घर को तिरंगे में रोशन करने का निर्देश दिया गया था ।

देश के जिन सौ मॉन्यूमेंट्स को रोशन किया गया उनमें 17 यूनेस्को के वर्ल्ड हेरिटेज साइट, लाल किला, हुमायूं का मकबरा, कुतुब मीनार ,आगरा फोर्ट ,फतेहपुर सिकरी, कोणार्क मंदिर, ममलपुरम रथ टेंपल, सेंट फ्रांसिस ऑफ एसिसी चर्च इन गोवा, खजुराहो ,चित्तौड़गढ़ का किला, कुंभलगढ़, धोलावीरा मेटकालफ़ हॉल तथा करंसी बिल्डिंग शामिल हैं ।

7x5pjg85n7|100057829174tblpage|Content
7x5pjg85n8|000057829174|__vabriant|tblpage|Content|7E6117D2-348D-4D40-9AF5-F93E732A3890